The road not taken poem in hindi-द रोड नॉट टेकन पोयम

The Road Not Taken एक प्रसिद्ध कविता है जो रॉबर्ट फ्रॉस्ट द्वारा लिखी गई है। इस कविता का प्रकाशन सन् 1916 में हुआ था और यह फ्रॉस्ट की एक प्रमुख रचना मानी जाती है।

Robert frost kaun the? रॉबर्ट फ्रॉस्ट की जीवनी

रॉबर्ट फ्रॉस्ट वास्तव में एक लोकप्रिय लेखक हैं जिन्होंने बहुत सारे कविताएँ, कहानियाँ और नाटक लिखे हैं, जिन्हें दुनिया भर के लोग आज भी पसंद करते हैं। उनका जन्म 1874 में वर्मोंट (अमेरिका) में हुआ था। भले ही उनका जीवन कठिन था, उन्होंने कभी हार नहीं मानी और लड़ते रहे।

फ्रॉस्ट ने अपने विद्यार्थी जीवन में लिटरेचर, विज्ञान और विज्ञान-तंत्र का अध्ययन किया, फिर 1894 में डिग्री प्राप्त करने के बाद वे शिक्षक बनने के लिए इंग्लैंड चले गए। इंग्लैंड में ही उन्होने अँग्रेजी साहित्य का अध्ययन किया।

इंग्लैंड से वापस अमेरिका लौटने के बाद, फ्रॉस्ट ने बहुत सारी कविताएँ प्रकाशित की, जिनमे से ‘A Boy’s Will’ (1913) और ‘North of Boston’ (1914) लोगो के द्वारा बहुत पसंद किया गया।

लोगों को लगता है कि ” रोज़मर्रा की ज़िंदगी, प्रकृति और मौसम क्या होते हैं “, यह दिखाने के लिए वह कविताओं का इस्तेमाल करने में वाकई बहुत अच्छे थे।

द रोड नॉट टेकन पोएम इन हिंदी- The road not taken poem hindi

द रोड नॉट टेकन

(वह मार्ग जिसे चुना नहीं गया)


पीले जंगल में दो राहें बँटती थीं ,

और अफ़सोस कि मुझे एक को चुनना था।

और मैं अकेला पथिक खड़ा रहा, देर तक

यह देखते हुए कि यह राह कहाँ तक जाती है

झुरमुटों में मुड़ने के पहले;

The road not taken in hindi meaning

फिर मैंने दूसरी राह चुनी, उतनी ही सुंदर,

और शायद बेहतर भी,

क्यूंकी यहाँ घास ज़्यादा थी और कम लोग गुज़रे थे

हालाँकि यहाँ घास ज़्यादा थी और कम लोग गुज़रे थे

हालाँकि लोगों के गुज़रने से यहाँ भी

उतना ही नुकसान हुआ था।

The Road Not Taken Meaning In Hindi

और दोनों ही उस सुबह बराबर थीं

पत्तियों पर काले क़दम नहीं थे।

और मैंने पहली को अगले दिन के लिए रखा!

पर यह जानते हुए कि किस तरह रास्ते निकलते हैं,

मुझे शक था कि मैं कभी लौटूँगा।

मैं आह भरकर यह कहूँगा

आज से सदियों बाद शायद;

एक जंगल में दो राहें बँटती थीं, और मैंने-

मैंने कम चली हुई राह को चुना,

और इसी बात से सारा फ़र्क पड़ा।

                                                — रॉबर्ट फ्रॉस्ट(1916)

The road not taken central idea in hindi- the road not taken poem explanation in hindi

द रोड नॉट टेकन कविता” व्यक्तिगत मतभेदों, स्वतंत्रता के चुनाव, और जीवन के महत्वपूर्ण फैसलों के विषय पर विचार करती है। कवि इस कविता के माध्यम से यह वर्णित करते हैं की जंगल मे उन्हे दों मार्गों में से किसी एक मार्ग को चुनना था, और उस मार्ग से उन्हे आगे जाना था।

उसमे से पहला मार्ग हरा-भरा था और इस मार्ग से बहुत लोग गुजरे, परंतु दूसरा मार्ग हरा-भरा था और इस मार्ग से बहुत ही कम लोग गुजरे थे। वे इन दोनों मार्ग को लेकर संदेह में थे।

तब उन्होने दूसरे मार्ग को चुना जिस पर से बहुत ही कम लोग गुजरे थे, और उन्हे अंदर से यह भी डर सता रहा था की वे कभी इस मार्ग से वापस लौटेंगे भी या नहीं। 

इस चयन का परिणाम उनके जीवन को पूरी तरह से बदल देता है। कवि आगे कहते हैं कि अपनी यात्रा के साथ वे बहुत खुश हैं और वे गर्व के साथ कहते हैं कि वे उस अनचुने मार्ग को चुनने पर विचारशीलता और साहस का आभास करते हैं।

Also read:

दोस्तों आज हमने “द रोड नॉट टेकन कविता”, इसके कवि के बारे मे और The Road Not Taken कविता का सेंट्रल आइडिया क्या है? इन सब के बारे मे हमने पढ़ा। आशा करता हूँ आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा अगर ह तो इसे अपने रिश्तेदारों एवं मित्रों के साथ साझा अवस्य करें।

Leave a Comment